Content Marketing क्या है ? – What is Content Marketing in Hindi
What is Content Marketing in Hindi: क्या आप जानते हैं कि कंटेंट मार्केटिंग क्या है? शायद आपने इसके बारे में कहीं न कहीं सुना होगा, लेकिन शायद आपको इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं है। लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम इसके बारे में पूरी जानकारी हासिल करेंगे।
अगर आप किसी तरह बिजनेस, मार्केटिंग या विज्ञापन की दुनिया से यह संपर्क बनाए रखते हैं तो आपने कंटेंट मार्केटिंग के बारे में जरूर सुना होगा। आपने कभी न कभी कंटेंट मार्केटिंग के बारे में निम्नलिखित चीजों से सुना होगा:
- Blogs
- Podcasts
- Videos
- Search engine optimization
- Email autoresponders
- White papers
- Copywriting
- Social media
- Landing pages
कंटेंट मार्केटिंग एक ऐसी मार्केटिंग तकनीक है जहाँ पर अच्छा कंटेंट बनाया और वितरित किया जाता है जो प्रासंगिक या महत्वपूर्ण है और यह सुसंगत भी है ताकि यह अधिक से अधिक दर्शकों को आकर्षित कर सके।
और अंत में, इसका उद्देश्य यह रहता है कि लाभदायक ग्राहक क्रिया को कैसे आकर्षित किया जाए। लेकिन अब सवाल उठता है कि सही मायने में ये Content Marketing क्या है? अगर आपके मन में ये सवाल उठ रहे हैं तो मेरे पास उन सवालों के जवाब हैं। तो फिर बिना देर किये चलिए जानते हैं की आखिर ये Content Marketing क्या है इसके बारे में पूरी जानकारी.
कंटेंट मार्केटिंग क्या है
अगर में Content Marketing के बारे में बताऊ तो ये एक ऐसा तरीका है जिससे Valueable Content Create और Share किया जाता है ताकि वो Customers को आकर्षित कर सके और उन्हें बार-बार खरीददार बना सके.
आप जो भी सामग्री साझा करें वह आपके द्वारा बेची जाने वाली चीज़ों के समान होनी चाहिए, या हम यह भी कह सकते हैं कि आप लोगों को अच्छी जानकारी देते हैं, उन्हें शिक्षित करें ताकि वे आपके बारे में जान सकें, आप पसंद कर सकें और आप पर विश्वास कर सकें ताकि वे व्यवसाय कर सकें आपके साथ आगे।
Examples
वैसे तो Content Marketing कई प्रकार के होते हैं. इसलिए सभी को कवर करना हमारे पक्ष में संभव नहीं है क्योंकि अभी भी मैंने कुछ ऐसे उदाहरणों के बारे में नीचे लिखा है जो आपको उन्हें समझने में मदद करेंगे। यहाँ पर मैंने 5 मुख्य उदहारण के बारे में जानकारी दी है.
- इन्फोग्राफिक्स: ये मुख्य रूप से लंबे, लंबवत ग्राफ़िक्स होते हैं जिनमें आँकड़े, चार्ट, ग्राफ़ और अन्य जानकारी लिखी जाती है। छवियों के साथ-साथ उनसे संबंधित जानकारी भी प्रदान की जाती है। इन्फोग्राफिक्स आपकी मार्केटिंग के लिए बहुत प्रभावी हो सकता है अगर उन्हें सही तरीके से बनाया जाए और उन्हें सही तरीके से साझा किया जाए। इन इन्फोग्राफिक्स को आप खुद बना सकते हैं या फिर किसी दूसरे प्रोफेशनल के जरिए भी बना सकते हैं।
- वेबपेज: नार्मल वेबपेज और कंटेंट मार्केटिंग वेबपेज में बहुत अंतर होता है। क्यूंकि अगर आप किसी भी वेबपेज को अच्छे से लिखते हैं और उसे ठीक से SEO Optimize करते हैं तो इससे आप बहुत से लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं. क्योंकि इससे आसानी से रैंक हो जाएगी, जो आपके ब्रांड के लिए बहुत अच्छा है।
- पॉडकास्ट: कंटेंट मार्केटिंग में पॉडकास्ट भी बहुत महत्वपूर्ण हैं। यह आपके Content को लोगों के सामने अच्छे तरीके से प्रदर्शित करता है। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपके बारे में जान सकें। इससे आपके ब्रांड की पब्लिसिटी भी होती है।
- वीडियो: कहा जाता है कि टेक्स्ट की तुलना में वीडियो काफी आकर्षक होते हैं और इन्हें आसानी से शेयर भी किया जा सकता है। वीडियो में ग्राहक आपके कंटेंट के बारे में अच्छे तरीके से जानते हैं और उसे देखते हैं, जिससे उनमें आपके कंटेंट को लेकर विश्वास पैदा होता है। इससे आपके ब्रांड की वैल्यू बढ़ती है, जो आपकी ब्रांडिंग वैल्यू के लिए बहुत जरूरी है।
- Books या Text: सामग्री विपणन के लिए पाठ एक बहुत ही महत्वपूर्ण तरीका है। यहां मार्केटर्स अच्छे कंटेंट लिखकर लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं। इसी तरह, आप Books को एक मार्केटिंग टूल के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं। इससे आपकी ब्रांडिंग वैल्यू भी बढ़ती है और लोगों का आप पर भरोसा भी बढ़ता है।
Why Content Marketing is Important
अब सवाल उठता है कि आखिर ये कंटेंट मार्केटिंग क्यों जरूरी है। देखा जाए तो Content Marketing क्या है इसे समझने से ज्यादा जरुरी है ये समझना की ये Content Marketing क्यों जरूरी है. इससे पहले, हमारे लिए खरीदारी चक्र के मुख्य चार चरणों को समझना अधिक महत्वपूर्ण है:
- Awareness: जागरुकता बहुत जरूरी है क्योंकि ग्राहक नहीं जानते कि उनकी समस्या का समाधान है।
- Research: एक बार जब ग्राहक को पता चल जाएगा कि उनकी समस्या का समाधान है, तो वे खुद को शिक्षित करने के लिए शोध करेंगे। उदाहरण के लिए, नई कार खरीदने से पहले एक कार खरीदार अलग-अलग कारों के बारे में रिसर्च करता है ताकि उसे पता चल सके कि कौन सी उसके लिए सही रहेगी।
- Consideration: अब ग्राहक विभिन्न विक्रेताओं के विभिन्न उत्पादों की तुलना कर सकते हैं ताकि उन्हें पता चल सके कि उन्हें कौन सा उच्च गुणवत्ता वाला उत्पाद सही कीमत पर मिल सकता है।
- जब हम दूसरे दो चरणों की बात करते हैं तो पारंपरिक विज्ञापन और मार्केटिंग दोनों ही बहुत प्रभावी साबित होते हैं। हालाँकि, सामग्री विपणन, खरीद प्रक्रिया के पहले दो चरणों में अधिक प्रभावी साबित होता है। इससे जागरूकता और उपभोक्ताओं को समाधान के बारे में शिक्षित किया जा सकता है, और उत्पाद के बारे में उपभोक्ताओं की राय में भी सुधार किया जा सकता है।
सामग्री विपणन अतिरिक्त लाभ भी प्रदान करता है क्योंकि यह अन्य डिजिटल मार्केटिंग चैनलों का भी समर्थन करता है। यह सोशल मीडिया के लिए अतिरिक्त सामग्री का प्रबंधन भी करता है।
What is the future of Content Marketing
लोग अक्सर यह सवाल पूछते हैं “कंटेंट मार्केटिंग का भविष्य क्या है?” वैसे, यह देखना बहुत आसान है कि कुछ भी नहीं बदलेगा। टेक्नोलॉजी बदल सकती है लेकिन कंटेंट मार्केटिंग के बेसिक्स नहीं बदलेंगे। प्रौद्योगिकी मानव स्वभाव को नहीं बदल सकती, हाँ, लेकिन यह निश्चित रूप से इसे बढ़ा सकती है।
लोगों की परेशानियां और इच्छाएं कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। उन्हें ऐसी जानकारी चाहिए जो उनकी समस्याओं को हल कर सके और उनकी इच्छाओं को पूरा कर सके। यह नहीं बदलेगा। लेख पढ़ने के तरीके बदले जा सकते हैं। लेकिन कंटेंट लिखने में कोई बदलाव नहीं होगा। जैसा कि हम जानते हैं कि प्रतियोगिता का स्तर धीरे-धीरे बदल रहा है, इसलिए यदि इस दौड़ में उतना ही है, तो आपको समय के साथ खुद को बदलना होगा। विभिन्न ब्रांड और व्यक्ति जो अपनी सामग्री की गुणवत्ता बढ़ा रहे हैं, वे इस नई प्रतियोगिता में हमेशा सफल होते हैं।
इसलिए भविष्य की चिंता छोड़कर सिर्फ अपने काम पर ध्यान दें और ज्यादा से ज्यादा और बेहतर कंटेंट लिखते रहें जो आपके ब्रांड और प्रोडक्ट्स को वैल्यू प्रोवाइड करेगा। यह अच्छे कंटेंट मार्केटिंग का मुख्य रहस्य है। जैसा कि हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि जो दिखता है वह बिकता है।