Business

Demat Account: कोरोना काल में कमाई के लिए लोगों ने जमकर किया शेयरों का कारोबार, 10 करोड़ के पार पहुंची डीमैट खातों की संख्या

लॉकडाउन के दौरान लोगों ने कमाई के लिए शेयर बाजार का रुख किया और इससे अगस्त में देश में डीमैट खातों की संख्या 10 करोड़ को पार कर गई.

Demat Account : साल 2020 में बढ़ते कोरोना वायरस के संक्रमण और लॉकडाउन के चलते लोगों की नौकरी चली गई और कारोबार ठप हो गया. स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग घर से कमाई करने का सबसे अच्छा तरीका बन गया। ऐसे लोगों का घर बैठे शेयर ट्रेडिंग की ओर रुझान बढ़ा। इसके अलावा युवाओं ने शेयर बाजार में भी दिलचस्पी लेनी शुरू कर दी। यानी म्यूचुअल फंड से बेहतर रिटर्न कमाने के लिए डायरेक्ट स्टॉक में निवेश करने का फैसला करना। जब आप शेयरों में डे-ट्रेड करते हैं तो शाम तक लाभ या हानि आपके बैंक खाते में आ जाती है। यही कारण है कि मार्च 2020 से मार्च 2022 के बीच 4,88,00,000 डीमैट खाते खोले गए।

देश में दो डिपॉजिटरी हैं- सीडीएसएल और एनएसडीएल। सीडीएसएल के साथ खोले गए डीमैट खातों की संख्या जनवरी 2020 में 2 करोड़ थी जो अगस्त 2022 में बढ़कर 7 करोड़ हो गई। अगर आप एनएसडीएल और सीडीएसएल को एक साथ देखें तो देश में डीमैट खातों की संख्या अब 10 करोड़ को पार कर गई है।

भारतीय शेयर बाजार ने दिया शानदार रिटर्न

3 मार्च 2020 को बीएसई सेंसेक्स 38623 के स्तर पर था। खबर लिखे जाने तक सेंसेक्स 59,352.27 के स्तर पर था। 19 अक्टूबर 2021 को सेंसेक्स ने 62245.43 के स्तर को छूकर एक नया रिकॉर्ड बनाया। अगर किसी निवेशक ने म्यूचुअल फंड के सेंसेक्स ईटीएफ के जरिए भी निवेश किया होता तो वे अमीर बन जाते। आइए हम एसबीआई एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स ईटीएफ का उदाहरण लेते हैं। अगर आपने 3 मार्च 2020 को इसमें 10,000 रुपये का निवेश किया होता तो आज की स्थिति में यह 16,135 रुपये हो जाता। यानी कुल मुनाफा 61.36 फीसदी और सालाना रिटर्न 20.61 फीसदी.

लंबी अवधि में शेयर देते हैं शानदार रिटर्न

किसी भी वित्तीय सलाहकार से बात करें, वह आपको सलाह देगा कि लंबी अवधि में धन बनाने के लिए आपको इक्विटी यानी शेयरों में निवेश करना चाहिए। यदि आप जानकार हैं तो आप स्वयं शेयरों का चयन कर सकते हैं और उनमें निवेश कर सकते हैं। अगर आप शेयर बाजार के बारे में नहीं जानते हैं तो आपके काम को आसान बनाने के लिए म्यूचुअल फंड हैं। म्युचुअल फंड उत्पाद बाजार में अलग-अलग समय अवधि और जोखिम उठाने की क्षमता के लिए उपलब्ध हैं। तो आप भी एक डीमैट खाता खोलें और शेयरों में निवेश का अपना सफर शुरू करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button