Indian Railway: अब WhatsApp के जरिए भी ट्रेन में ऑर्डर कर सकेंगे खाना! जानें कि आप इस सुविधा का लाभ कैसे उठा सकते हैं
Indian Railway: आपको बता दें कि आईआरसीटीसी ने जियो हैप्टिक के साथ साझेदारी में एक नया चैटबॉट शुरू किया है ताकि ट्रेन में यात्रियों को खाना पहुंचाने में कोई दिक्कत न हो।
भारतीय रेलवे नई सुविधा: अगर आप समय-समय पर ट्रेन से यात्रा करते रहते हैं, तो यह खबर आपके काम की है। रेलवे ने अपने यात्रियों के लिए व्हाट्सएप (ट्रेन में व्हाट्सएप के जरिए खाना ऑर्डर) के जरिए खाना ऑर्डर करने की नई सुविधा शुरू की है। अब ट्रेन में खाना ऑर्डर करने के लिए आपको आईआरसीटीसी की वेबसाइट के अलावा व्हाट्सएप की भी सुविधा मिलेगी।
स्मार्टफोन के जरिए आप आसानी से अपनी सीट पर फूड डिलीवरी पा सकते हैं। बता दें कि इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने ZOOP के व्हाट्सएप के जरिए खाना ऑर्डर करने की सुविधा शुरू की है। इस सुविधा के लिए ZOOP ने Jio Haptic के साथ पार्टनरशिप की है। ऐसे में लोगों के लिए ट्रेन में खाना ऑर्डर करना आसान हो गया है. आइए आपको पूरी डिटेल के बारे में जानकारी देते हैं-
जीवा व्हाट्सएप चैटबॉट का उपयोग करें
आपको बता दें कि आईआरसीटीसी ने जियो हैप्टिक के साथ साझेदारी में एक नया चैटबॉट शुरू किया है ताकि ट्रेन में यात्रियों को खाना पहुंचाने में कोई दिक्कत न हो। इस चैटबॉट का नाम जीवा है। इसके जरिए आप सिर्फ अपने स्मार्टफोन में जीवा व्हाट्सएप चैटबॉट पर आसानी से खाना ऑर्डर कर सकते हैं।
इसके बाद आपको अपना पीएनआर नंबर शेयर करना होगा। फिर कुछ ही मिनटों में आपका खाना आपकी सीट पर उपलब्ध हो जाएगा। इसके अलावा आप चाहें तो इसे खाने की रियल टाइम ट्रैकिंग भी कर सकते हैं। इस प्रक्रिया में आपको किसी ऐप की जरूरत नहीं है। जीवा व्हाट्सएप चैटबॉट के जरिए ही आप अपना काम आसानी से कर सकते हैं।
जहां इस सेवा का लाभ उठाया जा सकता है
फिलहाल यह सेवा देश के चुनिंदा रेलवे स्टेशनों पर शुरू की गई है। इसके बाद धीरे-धीरे यह सेवा देश के बाकी रेलवे स्टेशनों पर शुरू की जाएगी। अभी तक इस प्रक्रिया के माध्यम से आपको वडोदरा, विजयवाड़ा, वारंगल, पंडित दीनदयाल उपाध्याय, कानपुर, टूंडला और 100 से अधिक A1, A और B श्रेणी के स्टेशनों पर यह सुविधा मिल रही है.
खाना कैसे ऑर्डर करें
1. खाना ऑर्डर करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल में 91-7042062070 नंबर सेव करें।
2. इसके बाद अपना पीएनआर नंबर इस नंबर पर भेजें। फिर ट्रेन नंबर और सीट नंबर भेजें।
3. इसके बाद आपको मैसेज के जरिए खाने और डिलीवरी स्टेशन की जानकारी मिलती है.
4. इसके बाद आपको कन्फर्मेशन देने के बाद कुछ देर में खाना आपकी सीट पर उपलब्ध हो जाएगा.